Who Should Treat Your Back Pain Description in Hindi?

16
Sep

Who Should Treat Your Back Pain Description in Hindi?

पीठ दर्द होने पर किससे इलाज कराना चाहिए?

पीठ दर्द की समस्या को एक सामान्य परेशानी की तरह देखा जाता है, लेकिन यह दर्द अधिक समय तक रहता है तो यह गंभीर बात हो सकती है। समय पर समस्या का निदान ना करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

कई मामलों में ऐसा भी देखा जाता है कि शारीरिक समस्या का गलत समाधान समस्या को और अधिक बढ़ा देता है। किसी भी समस्या का निदान सही उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

कोई भी शारीरिक समस्या होने पर किसी भी चिकित्सक से सलाह ले लेना या उपचार करवा लेना आपकी समस्याओं को गंभीर बना सकता है। इसके लिए आपको अपनी समस्या के लिए सही विशेषज्ञ को चुनना चाहिए।

अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त व्यक्ति आपको आपकी समस्याओं का सही निदान और उपचार बताता है और आपकी समस्याओं को जड़ से मिटाने की कोशिश करता है। पीठ दर्द से जुड़े विशेषज्ञ इस प्रकार हैं

दर्द चिकित्सक (Pain Physician)

दर्द विशेषज्ञ या दर्द चिकित्सक दर्द के सही निदान, मूल्यांकन और उपचार करने में माहिर होते हैं। दर्द प्रबंधन में उनकी 1 साल की अतिरिक्त फेलोशिप उन्हें पीठ दर्द के इलाज के लिए आदर्श व्यक्ति बना देती है। दर्द चिकित्सक का काम मरीज के दर्द का सही कारण खोजना और एक उपयुक्त उपचार बताना होता है,जो कि मरीज को दर्द से पूरी तरह से राहत दिला देता है।

दर्द चिकित्सक ज्यादातर चिकित्सा उपचार इंजेक्शन, न्यूनतम इनवेसिव तकनीक जैसे- गैर सर्जिकल उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला का इस्तेमाल करते हैं। वे कोशिश करते हैं कि बिना किसी चीर फाड़ के मरीज को दर्द से राहत दी जाए। लेकिन यदि इनमें से कोई भी उपचार काम नहीं आता है तो सर्जरी की सलाह दी जाती है।

 

न्यूरोलॉजिस्ट (Neurologist)

एक न्यूरोलॉजिस्ट सेंट्रल नर्वस सिस्टम यानी कि तंत्रिका तंत्र का विशेषज्ञ होता है। तंत्रिका तंत्र में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी शामिल होती है। आप की रीढ़ की हड्डी की समस्याओं के कारण पीठ दर्द होने की संभावना होती है जिसका निदान न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा किया जाता है।

न्यूरोलॉजिस्ट आपकी रीढ़ की समस्याओं का इलाज गैर शल्य चिकित्सा से करते हैं। न्यूरोलॉजिस्ट को रीढ़ की हड्डी का अच्छा ज्ञान होता है जिससे कि वह इसकी समस्याओं का बेहतर इलाज ढूंढ पाते हैं। लेकिन अगर ऐसा होता है कि बीमारी का इलाज गैर शल्य चिकित्सा के द्वारा संभव नहीं है तो आपको न्यूरोसर्जन के पास जाने की सलाह देते हैं।

 

न्यूरोसर्जन (Neurosurgeon)

एक न्यूरो सर्जन भी सेंट्रल नर्वस सिस्टम का विशेषज्ञ होता है। न्यूरो सर्जन ना सिर्फ रीढ़ की हड्डी की समस्याओं के लिए सर्वोत्तम गैर सर्जिकल उपचार प्रदान करते हैं बल्कि जरूरत होने पर सर्जरी भी कर सकते हैं।

न्यूरो सर्जन को इतनी विशेषज्ञता प्राप्त होती है कि वे निदान से लेकर नॉन सर्जिकल या सर्जिकल उपचार तक को अकेले ही संभाल सकते हैं। न्यूरोसर्जन मरीज की समस्याओं के आधार पर सर्जिकल या नॉन सर्जिकल उपचार प्रदान करते हैं।

इन सभी विशेषज्ञों द्वारा कोशिश यही की जाती है कि मरीज की समस्याओं का निदान बिना किसी चीर फाड़ के ही किया जा सके लेकिन यदि समस्या गंभीर होती है तो सर्जरी ही ऑप्शन रहता है, जिसकी सलाह इन विशेषज्ञों द्वारा दी जाती है।

यदि आपको ऐसी किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तब आप किसी ऐसे ही व्यक्ति से सलाह लें जिन्हें इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव हो।

JPRC न्यूरो क्लीनिक पर आपको अनुभवी दर्द चिकित्सक और सर्वश्रेष्ठ न्यूरो सर्जन मिलते हैं जो कि आपकी समस्याओं को जड़ से खत्म करने का प्रयास करते हैं। यहां पर मरीज को बिना किसी चीर फाड़ के उपचार प्रदान किया जाता है और बहुत गंभीर स्थिति होने पर ही सर्जरी की सलाह दी जाती है। इसलिए समय बर्बाद ना करें और जल्द से जल्द विशेषज्ञ से सलाह लें